आत्महत्या करने से पहले मूल्यांकन करने के लिए 7 चीजें!

आजकल का जीवन तनाव और चिंताओं से इतना ज़्यादा भर गया है कि, आत्महत्या बहुत आम हो गई है।हमारा जीवन जितना उन्नत होते जा रहे हैं, हम उतने ही अधिक तनावग्रस्त होते जा रहे हैं। सुबह से लेकर रात तक हम लगातार चीजों पर स्ट्रेस दे रहे हैं। हम जिस चीज के बारे में स्ट्रेस दे रहे हैं, उसका नीचे एक वर्गीकरण है।


1) पेटी (Petty) चीज़ों का तनाव: दूधवाला नहीं आया। नौकरानी छुट्टी पर है। मैं आज क्या खाना बनाऊंगा? कपड़ों को कौन स्त्री करेगा?


2) भविष्य का तनाव: क्या मेरा बच्चा खुश होगा? क्या मेरे बच्चे की शादी होगी? क्या मैं कभी अफ्रीका जाऊंगा?


3) दूसरे क्रेज़ी (Crazy) तनाव: मेरे मरने के बाद क्या होगा? क्या मैं स्वर्ग या नरक में जाऊंगा?


और, अंत में तनाव लेने का तनाव - हे भगवान! मुझे इतना तनाव क्यों है !!!

इसमें कोई संदेह नहीं है, जीवन में कुछ वास्तविक तनाव हैं जिनसे हमें निपटने की आवश्यकता है, लेकिन आत्महत्या किसी भी चीज का समाधान नहीं है। हर साल आत्महत्या के कारण करीब 8,00,000 लोग मारे जाते हैं! और कहीं न कहीं, हम सभी उन आत्महत्याओं के लिए जिम्मेदार हैं क्योंकि हम मानसिक स्वास्थ्य को बीमारी नहीं मानते हैं। जब हम असहाय महसूस कर रहे होते हैं तो हम उचित उपचार के लिए नहीं जाते हैं। क्या आप विश्वास कर सकते हैं, हमारे समाज में लोगों को लगता है कि मदद या बात करने के बजाय मरना आसान है!


इससे पहले कि आप आत्महत्या का कदम उठाएं - सोचें:


1) अपने परिवार और दोस्तों के बारे में सोचें। आप सोच सकते हैं कि आपके साथ कोई नहीं है। लेकिन 759.43 करोड़ मनुष्यों की इस दुनिया में याद रखें, कम से कम 10 लोग होंगे जो आपकी परवाह करते हैं।


2) उन दिनों के बारे में सोचें जो आपने अभी तक नहीं जियें हैं। आज या एक सप्ताह या एक महीना खराब रहा होगा, लेकिन कल के बारे में अभी भी उम्मीदें और संभावनाएं हैं। यहां आपके शेष दिनों की गणना करने के लिए आपके लिए एक काल्पनिक सूत्र है - (80 - आपकी आयु) x 365. इसलिए, सोचिए कि आपके पास जीने के लिए इतने दिन हैं, और भविष्य का हर एक दिन बुरा नहीं होगा।



3) अच्छे पुराने दिनों के बारे में सोचें। आपके जीवन में अच्छे समय थे। और भविष्य में भी अच्छा समय रहेगा। आपको बस उस उम्मीद को जीवित रखने की जरूरत है।


4) प्रकृति की सुंदरता के बारे में सोचो। आपको पेड़, असीम आकाश और ब्रह्मांड से जीने के लिए कुछ मजबूत प्रेरणा मिलेगी।


5) इस दुनिया में आपके लिए असंख्य अवसरों के बारे में सोचें। प्रत्येक व्यक्ति किसी चीज में अच्छा है, आपको बस उस अच्छी चीज को खोजने की जरूरत है। धैर्य रखें कुछ जादुई होने वाला है।


6) उन सपनों के बारे में सोचें जिन्हें अभी भी वास्तविकता में बदलना बाकी है। विश्वास रखना शुरू कर दो। आपका भविष्य उतना बुरा नहीं है जितना आप सोचते हैं।

7) यदि आप ईश्वर में विश्वास करते हैं, तो विश्वास बनाए रखे। मेरी जानकारी के अनुसार, कोई भी पौराणिक कथा यह नहीं कहती है कि आत्महत्या एक समाधान है। बल्कि वे कहते हैं कि आत्महत्या सबसे बड़ा पाप है जो आप कर सकते हैं क्योंकि आप उस जीवन का उपास कर रहे है जो भगवान ने आपको उपहार स्वरूप दिया है।

जब तक विचार गायब नहीं हो जाता, तब तक अपने मन से आत्महत्या के विचार को स्थगित करते रहिए। यह आसान नहीं है, लेकिन यह इतना कठिन नहीं है। मदद और उपचार के लिए कॉल करें, इससे पहले कि आप कुछ गलत करें। आपको मरते हुए देखकर कोई खुश नहीं होता। लेकिन कम से कम, कुछ लोग आपको जीवित देखकर खुश ज़रूर होते हैं।


यदि आप अभी भी सोचते हैं कि कोई भी आपको जिंदा देखकर खुश नहीं है, तो मुझ पर विश्वास करें, मुझे खुशी है कि आप ज़िंदा हैं।
7 views0 comments

Recent Posts

See All